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Question No. -
81
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लोकोक्ति और उसके अर्थ के जोड़े में से कौन-सा जोड़ा गलत है?
लोकोक्ति और उसके अर्थ के जोड़े में से कौन-सा जोड़ा गलत है?
A.
आँख का अंधा नाम नयनसुख – नाम के
प्रतिकूल कार्य करना
आँख का अंधा नाम नयनसुख – नाम के
प्रतिकूल कार्य करना
B.
अक्ल बड़ी या भैंस – बल की
अपेक्षा बुद्धि अधिक
शक्तिशाली होती है
अक्ल बड़ी या भैंस – बल की
अपेक्षा बुद्धि अधिक
शक्तिशाली होती है
C.
उल्टा चोर कोतवाल को डांटे –
अपना दोष किसी दूसरे के ऊपर
मढ़ना
उल्टा चोर कोतवाल को डांटे –
अपना दोष किसी दूसरे के ऊपर
मढ़ना
D.
आ बैल मुझे मार – बैल को मारना
आ बैल मुझे मार – बैल को मारना
Explanation
लोकोक्ति शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है – लोक +उक्ति। ऐसी उक्ति जो किसी क्षेत्र विशेष में किसी विशेष अर्थ की ओर संकेत करती है लोकोक्ति कहलाती है। आ बैल मुझे मार – बैल को मारना जोड़ा गलत है। आ बैल मुझे मार का अर्थ है खुद हीं समस्याओं को निमंत्रण देना होता है।
Question No. -
82
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‘उड्डयन’ के संधि-विच्छेद का सही विकल्प कौन-सा है?
‘उड्डयन’ के संधि-विच्छेद का सही विकल्प कौन-सा है?
A.
उड़ + डयन
उड़ + डयन
B.
उच्च + डयन
उच्च + डयन
C.
उत् + डयन
उत् + डयन
D.
उड + डयन
उड + डयन
Explanation
संधि - दो वर्णों के मेल को संधि कहते है संधि शब्द को तोड़ना संधि विच्छेद कहते है। उड्डयन = उत् + डयन (व्यंजन संधि) इस संधि को बनाने का नियम त् का मेल ड से होने पर ड्ड हो जाता है। व्यंजन का व्यंजन से अथवा किसी स्वर से मेल होने पर जो परिवर्तन होता है, उसे व्यंजन संधि कहते हैं।
Question No. -
83
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निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए |
निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए |
A.
द्रष्टा
द्रष्टा
B.
रचइता
रचइता
C.
शुसुप्त
शुसुप्त
D.
स्रष्टा
स्रष्टा
Explanation
किसी शब्द को लिखने मे प्रयुक्त वर्णो के क्रम को वर्तनी या अक्षरी कहते हैं। किसी भाषा की समस्त ध्वनियों को सही ढंग से उच्चारित करने हेतु वर्तनी की एकरुपता स्थापित की जाती है। जिस भाषा की वर्तनी मे अपनी भाषा के साथ अन्य भाषाओ की ध्वनियो को ग्रहण करने की जितनी अधिक शक्ति होगी, उस भाषा की वर्तनी उतनी ही समर्थ होगी। अतः वर्तनी का सीधा सम्बन्ध भाषागत ध्वनियोँ के उच्चारण से है। निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्द द्रष्टा है।
Question No. -
84
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‘चौराहा’ में कौन-सा समास है?
‘चौराहा’ में कौन-सा समास है?
A.
तत्पुरुष
तत्पुरुष
B.
बहुव्रीही
बहुव्रीही
C.
द्विगु
द्विगु
D.
कर्मधारय
कर्मधारय
Explanation
दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से बने हुए नवीन एवं सार्थक शब्द को समास कहते है चौराहा– चार राहों वाला। ‘चौराहा’ में द्विगु समास है। द्विगु समास में पहला पद संख्यावाचक होता है विग्रह करने पर समूह का बोध होता है।
Question No. -
85
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‘अंदर-अंदर कड़ाही में गुड़ पगना’ का अर्थ है
‘अंदर-अंदर कड़ाही में गुड़ पगना’ का अर्थ है
A.
गुप्त मंत्रणा होना
गुप्त मंत्रणा होना
B.
अपने में सीमित होना
अपने में सीमित होना
C.
ज्ञात होना
ज्ञात होना
D.
काम न आना
काम न आना
Explanation
लोकोक्ति,जिसका अर्थ है- लोक में प्रचलित उक्ति या कथन। किसी विशेष स्थान पर प्रसिद्ध हो जाने वाले कथन को 'लोकोक्ति' कहते हैं। अंदर-अंदर कड़ाही में गुड़ पगना’ का अर्थ है गुप्त मंत्रणा होना।
Question No. -
86
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किस समास में कोई पद प्रधान नहीं होता?
किस समास में कोई पद प्रधान नहीं होता?
A.
अव्ययीभाव
अव्ययीभाव
B.
बहुव्रीही
बहुव्रीही
C.
द्विगु
द्विगु
D.
तत्पुरुष
तत्पुरुष
Explanation
बहुव्रीही समास में कोई पद प्रधान नहीं होता। जिस समास के दोनों पद अप्रधान हों और नए पद की ओर संकेत करे उसे बहुव्रीहि समास कहते हैं। उदाहरण-अजातशत्रु- नहीं पैदा हुआ शत्रु जिसका—कोई व्यक्ति विशेष
Question No. -
87
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‘स्वर’ किसका भेद है?
‘स्वर’ किसका भेद है?
A.
समास
समास
B.
वर्ण
वर्ण
C.
संधि
संधि
D.
लिंग
लिंग
Explanation
‘स्वर’ वर्ण भेद है। हिन्दी भाषा में प्रयुक्त सबसे छोटी इकाई वर्ण कहलाती है। जैसे-अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, क्, ख् आदि। उच्चारण और प्रयोग के आधार पर हिन्दी वर्णमाला के दो भेद किए गए हैं: (क) स्वर (ख) व्यंजन
Question No. -
88
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‘अत्याचार’ शब्द में उपसर्ग है
‘अत्याचार’ शब्द में उपसर्ग है
A.
आ
आ
B.
अत
अत
C.
अति
अति
D.
अत्यु
अत्यु
Explanation
उपसर्ग दो शब्दों से मिलकर बना होता है उप+सर्ग। उप का अर्थ होता है समीप और सर्ग का अर्थ होता है सृष्टि करना। किसी शब्द के आगे लगकर उस शब्द का अर्थ बदल देते है उपसर्ग कहलाते है। अत्याचार = अति (उपसर्ग) + आचार अत्याचार शब्द का अर्थ - दुराचार
Question No. -
89
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जब छात्र शिक्षक की भाषा का अनुकरण करे, तो उसे कहते हैं।
जब छात्र शिक्षक की भाषा का अनुकरण करे, तो उसे कहते हैं।
A.
अनुकरण का सिद्धान्त
अनुकरण का सिद्धान्त
B.
क्रियाशीलता का सिद्धान्त
क्रियाशीलता का सिद्धान्त
C.
प्रयत्न का सिद्धान्त
प्रयत्न का सिद्धान्त
D.
अभ्यास का सिद्धान्त
अभ्यास का सिद्धान्त
Explanation
जब छात्र शिक्षक की भाषा का अनुकरण करे, तो उसे अनुकरण का सिद्धान्त कहते हैं। अरस्तु का अनुकरण सिद्धांत एक स्तर पर प्लेटो का अनुकरण सिध्दांत की प्रतिक्रिया है और दूसरे स्तर पर उसका विकास भी। अनुकरण के द्वारा कलाकार सार्वभौम को पहचानकर उसे सरल तथा इन्द्रीय रूप से पुनः रूपागत करने का प्रयत्न करता है।
Question No. -
90
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‘अम्बर पनघट में डुबो रही ताराघट उषा नागरी’ में कौन-सा अलंकार है?
‘अम्बर पनघट में डुबो रही ताराघट उषा नागरी’ में कौन-सा अलंकार है?
A.
यमक
यमक
B.
रूपक
रूपक
C.
उपमा
उपमा
D.
उत्प्रेक्षा
उत्प्रेक्षा
Explanation
‘अम्बर पनघट में डुबो रही ताराघट उषा नागरी’ में रूपक अलंकार है। उपमेय में उपमान के निषेधरहित आरोप को रूपक अलंकार कहते हैं। इसमें अत्यधिक समानता के कारण प्रस्तुत (उपमेय) में अप्रस्तुत (उपमान) का आरोप करके दोनों में अभिन्नता अथवा समानता दिखायी जाती है ।
Question No. -
91
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‘ऊष्म वर्ण’ हैं।
‘ऊष्म वर्ण’ हैं।
A.
श, ष, स
श, ष, स
B.
च, छ, ज
च, छ, ज
C.
य, र, ल, व
य, र, ल, व
D.
ट, ठ, ड
ट, ठ, ड
Explanation
जिन व्यंजनों के उच्चारण के समय श्वास वायु मुँह के विशेष स्थानों पर रगड़ खाने से कुछ उष्म हो जाती है, उष्म व्यंजन कहते है दिए गये विकल्पों में से ‘ऊष्म वर्ण’ श, ष, स हैं। वर्णमाला में चार ऊष्म वर्ण हैं- श् ष् स् ह्
Question No. -
92
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‘मेंढक’ का तत्सम रूप क्या है?
‘मेंढक’ का तत्सम रूप क्या है?
A.
बंदूक
बंदूक
B.
मुद्ग
मुद्ग
C.
मण्डूक
मण्डूक
D.
मुष्टि
मुष्टि
Explanation
‘मेंढक’ का तत्सम रूप मण्डूक है। तत्सम दो शब्दों– तत +सम,से मिलकर बना है। जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना किसी परिवर्तन के ले लिया जाता है। और हिंदी में उसी रूप में प्रयोग किया जाता है उन्हें तत्सम शब्द कहते हैं। इनमें ध्वनि परिवर्तन नहीं होता है।
Question No. -
93
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‘दिग्गज’ का संधि-विच्छेद क्या है?
‘दिग्गज’ का संधि-विच्छेद क्या है?
A.
दिक् + गज
दिक् + गज
B.
दि: + गज
दि: + गज
C.
दिग + गज
दिग + गज
D.
दिग + अगज
दिग + अगज
Explanation
संधि - दो वर्णों के मेल को संधि कहते है। ‘दिग्गज’ = दिक् + गज (व्यंजन संधि) नियम - जब क वर्ग का मेल अपने ही वर्ग के तीसरे वर्ग से या य, र, ल ,व या स्वर से होने पर क अपने वर्ग के तीसरे वर्ण में बदल जाता है व्यंजन का व्यंजन से अथवा किसी स्वर से मेल होने पर जो परिवर्तन होता है उसे व्यंजन संधि कहते हैं।
Question No. -
94
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‘गुप्त’ का विलोम क्या है?
‘गुप्त’ का विलोम क्या है?
A.
भुक्त
भुक्त
B.
प्रकट
प्रकट
C.
मुक्त
मुक्त
D.
लिप्त
लिप्त
Explanation
एक- दूसरे से विपरीत या उल्टा अर्थ देने वाले शब्द 'विलोम' कहलाते हैं। अत: प्रकट ‘गुप्त’ का विलोम है l भुक्त- अभुक्त, मुक्त- ग्रस्त, लिप्त- अलिप्त अन्य शब्दों के विलोम है। गुप्त का अर्थ छिपाया हुआ, अदृश्य
Question No. -
95
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‘गाँठ का पूरा’ – मुहावरे का क्या अर्थ है?
‘गाँठ का पूरा’ – मुहावरे का क्या अर्थ है?
A.
दुकानदार
दुकानदार
B.
लापरवाह
लापरवाह
C.
ईमानदार
ईमानदार
D.
मालदार
मालदार
Explanation
मुहावरे का अर्थ : कोई भी वाक्य जो अपने साधारण अर्थ को छोड़कर कोई विशेष अर्थ देता है। तो उसे व्याकरण की भाषा में मुहावरा कहते है। गाँठ का पूरा एक प्रचलित हिन्दी का मुहावरा है। अर्थ- पैसे वाला तो है, पर मूर्ख है। प्रयोग- उस व्यक्ति के मुँह पर सभी उसकी तारीफ इसलिए करते हैं, क्योंकि वह व्यक्ति गाँठ का पूरा है।
Question No. -
96
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‘आँख का अंधा नाम नयनसुख’ – लोकोक्ति का क्या अर्थ है?
‘आँख का अंधा नाम नयनसुख’ – लोकोक्ति का क्या अर्थ है?
A.
आँख की रोशनी जाना
आँख की रोशनी जाना
B.
नामकरण करना
नामकरण करना
C.
गुण के विरुद्ध नाम का होना
गुण के विरुद्ध नाम का होना
D.
संतुष्ट होना
संतुष्ट होना
Explanation
‘आँख का अंधा नाम नयनसुख’ एक प्रचलित लोकोक्ति है। लोकोक्ति का अर्थ- नाम के अनुसार गुण न होना। प्रयोग- उसका नाम तो करोड़ीमल है परन्तु वह पैसे-पैसे के लिए मारा-मारा फिरता है। इसे कहते है- आँखों के अन्धे नाम नयनसुख।
Question No. -
97
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पेड़-पौधे हमें क्या नहीं देते हैं?
पेड़-पौधे हमें क्या नहीं देते हैं?
A.
ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
B.
हरियाली
हरियाली
C.
भोजन
भोजन
D.
जल
जल
Explanation
पेड़-पौधे हमें जल नहीं देते हैं l पृथ्वी पर हरियाली के स्रोत पेड़-पौधे ही हैं। वर्षा के कारक यही पेड़-पौधे ही हैं l पेड़-पौधों की कमी के चलते अनाव्रष्टि, सूखा और भूमि-क्षरण की समस्या पैदा हो गई है।”
Question No. -
98
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पर्यावरण असंतुलन का दुष्परिणाम क्या नहीं है?
पर्यावरण असंतुलन का दुष्परिणाम क्या नहीं है?
A.
पर्यावरण प्रदूषण के चलते घातक
बीमारियों का बढ़ना
पर्यावरण प्रदूषण के चलते घातक
बीमारियों का बढ़ना
B.
पेड़-पौधों की कमी के कारण बाढ़,
अनव्रष्टि,सूखा और भूमि-क्षरण
की समस्याएँ पैदा होना
पेड़-पौधों की कमी के कारण बाढ़,
अनव्रष्टि,सूखा और भूमि-क्षरण
की समस्याएँ पैदा होना
C.
ऑक्सीजन की कमी के कारण कार्बन
डाइऑक्साइड में बढ़ोतरी
ऑक्सीजन की कमी के कारण कार्बन
डाइऑक्साइड में बढ़ोतरी
D.
छायादार वृक्षों में फल नहीं लग
पाना
छायादार वृक्षों में फल नहीं लग
पाना
Explanation
छायादार वृक्षों में फल नहीं लग पाना पर्यावरण असंतुलन का दुष्परिणाम नहीं है l पर्यावरण का अर्थ- चारों ओर की स्थिति, जैवमंडल, पारिस्थितिकी, वातावरण दुष्परिणाम का अर्थ- बुरा नतीजा, घातक परिणाम
Question No. -
99
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कविता शिक्षण की विधि हैl
कविता शिक्षण की विधि हैl
A.
लेखन प्रणाली
लेखन प्रणाली
B.
अर्थबोध प्रणाली
अर्थबोध प्रणाली
C.
कौशल प्रणाली
कौशल प्रणाली
D.
अक्षरबोध प्रणाली
अक्षरबोध प्रणाली
Explanation
अर्थबोध प्रणाली प्रणाली कविता शिक्षण की विधि हैl कविता साहित्य की एक विधा है। कविता कवि की सौन्दर्यानुभूति की अभिव्यक्ति है, कवि की व्यथा की अनुभूति है, कवि की आकांक्षाओं- अपेक्षाओं की अभिव्यक्ति है। Report
Question No. -
100
Report Bug
शब्द और विलोम की दृष्टि से निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प सही नहीं है?
शब्द और विलोम की दृष्टि से निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प सही नहीं है?
A.
लोलुप - संतुष्ट
लोलुप - संतुष्ट
B.
विश्लेषण – विवेचन
विश्लेषण – विवेचन
C.
यौवन – वार्धक्य
यौवन – वार्धक्य
D.
एकांगी – सर्वागीण
एकांगी – सर्वागीण
Explanation
निम्नलिखित दिए गये विकल्पों में से B विकल्प सही नही है अतः यह शब्द और विलोम से गलत है जहा विश्लेषण का अर्थ अलग करना और विवेचन का अर्थ अनुसंधान हैं। विश्लेषण का विलोम - संश्लेषण लोलुप का अर्थ-लालची ,लोभी सर्वागीण का अर्थ- सभी अंगों में व्याप्त होनेवाला
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