ExamLookup
Menu mobile
Home
Current Affairs
General Knowledge
Computer
Python
HTML
MCQ HINDI LANGUAGE - SANGYA MCQ Questions
English
Hindi
Question No. -
21
Report Bug
विराम-चिन्ह की दृष्टि से कौन-सा वाक्य अशुद्ध है?
विराम-चिन्ह की दृष्टि से कौन-सा वाक्य अशुद्ध है?
A.
मै क्या कहता?
मै क्या कहता?
B.
महक, रागिनी, श्वेता, आदि भी आई
हैं; ये सब अब गाना गाएँगी |
महक, रागिनी, श्वेता, आदि भी आई
हैं; ये सब अब गाना गाएँगी |
C.
नहीं कल मैं तुम्हारे घर नहीं आ
सकूँगा |
नहीं कल मैं तुम्हारे घर नहीं आ
सकूँगा |
D.
उसने पूछा, ‘तुम कहाँ थे’?
उसने पूछा, ‘तुम कहाँ थे’?
Explanation
विराम का अर्थ होता है, ठहराव लेना या रुकना। जिन चिन्हों से हम वाक्य में ठहराव लेना या रुकना बताते है, उन्हें विराम चिन्ह कहते है। विराम-चिन्ह की दृष्टि से "नहीं कल मैं तुम्हारे घर नहीं आ सकूँगा" वाक्य अशुद्ध हैl
Question No. -
22
Report Bug
लोकोक्ति और उसके अभिप्राय का कौन-सा जोड़ा गलत है?
लोकोक्ति और उसके अभिप्राय का कौन-सा जोड़ा गलत है?
A.
कढ़ाही से गिरा, चूल्हे में पड़ा –
एक आपत्ति से छूटकर दूसरी
विपत्ति में पड़ना
कढ़ाही से गिरा, चूल्हे में पड़ा –
एक आपत्ति से छूटकर दूसरी
विपत्ति में पड़ना
B.
घी भी खाओ और पगड़ी भी रक्खो –
इतना खर्च करो कि इज्जत बनी रहे
घी भी खाओ और पगड़ी भी रक्खो –
इतना खर्च करो कि इज्जत बनी रहे
C.
ओस चाटे प्यास नहीं बुझती – बड़े
काम के लिए विशेष प्रयत्न कि
जरूरत होती है
ओस चाटे प्यास नहीं बुझती – बड़े
काम के लिए विशेष प्रयत्न कि
जरूरत होती है
D.
काठ की हाँडी बार-बार चूल्हे पर
नहीं चढ़ती – काठ की हाँडी
बार-बार जल जाती है
काठ की हाँडी बार-बार चूल्हे पर
नहीं चढ़ती – काठ की हाँडी
बार-बार जल जाती है
Explanation
लोकोक्ति शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है – लोक +उक्ति। अर्थात् ऐसी उक्ति जो किसी क्षेत्र विशेष में किसी विशेष अर्थ की ओर संकेत करती है ,लोकोक्ति कहलाती है। इसका अर्थ- काठ की हंडिया बार बार चूल्हे पर नहीं चढ़ती। किसी व्यक्ति को एक बार ही मूर्ख बनाया जा सकता है, बार-बार नहीं।
Question No. -
23
Report Bug
‘लक्ष्य’ का अनेकार्थक शब्द है।
‘लक्ष्य’ का अनेकार्थक शब्द है।
A.
नाम, बल
नाम, बल
B.
गति, चाल
गति, चाल
C.
निशाना, उद्देश्य
निशाना, उद्देश्य
D.
सही, गलत
सही, गलत
Explanation
अनेकार्थी शब्द, ऐसे शब्द जिनके अनेक या एक से अधिक अर्थ होते हैं। ‘लक्ष्य’ का अनेकार्थक शब्द है - निशाना, उद्देश्य। लक्ष्य का अर्थ -उद्देश्य, वह शिकार, वस्तु या निशान जिसपर निशाना लगाया जाए
Question No. -
24
Report Bug
‘सुधा’ का अनेकार्थक शब्द क्या है?
‘सुधा’ का अनेकार्थक शब्द क्या है?
A.
अमृत, पानी
अमृत, पानी
B.
प्राण, प्रियतम
प्राण, प्रियतम
C.
बादल, बिजली
बादल, बिजली
D.
सेना, शक्ति
सेना, शक्ति
Explanation
अनेकार्थक शब्द, एक से अधिक अर्थ का बोध कराते है ,ऐसे शब्दों को अनेकार्थी शब्द कहते हैl ‘सुधा’ का अनेकार्थक शब्द अमृत, पानी हैl
Question No. -
25
Report Bug
वाक्यांश के लिए एक शब्द से संबन्धित कौन-सा जोड़ा गलत है?
वाक्यांश के लिए एक शब्द से संबन्धित कौन-सा जोड़ा गलत है?
A.
जो मनुष्यता से दूर हो –
अमानुषिक
जो मनुष्यता से दूर हो –
अमानुषिक
B.
जो कम खर्च करने वाला हो –
अपव्ययी
जो कम खर्च करने वाला हो –
अपव्ययी
C.
जिसका इलाज कठिन हो – दु:साध्य
जिसका इलाज कठिन हो – दु:साध्य
D.
जो इतिहास लिखे जाने से युग से
पूर्व का हो – प्रागैतिहासिक
जो इतिहास लिखे जाने से युग से
पूर्व का हो – प्रागैतिहासिक
Explanation
भाषा में कुछ ऐसे शब्द होते है ,जो एक वाक्य को एक शब्द में व्यक्त कर देते हैl ऐसे शब्दो को अनेक शब्दो के लिये एक शब्द कहा जाता हैl जो धन को व्यर्थ ही खर्च करता हो- अपव्ययी जो कम खर्च करने वाला हो- मितव्ययी
Question No. -
26
Report Bug
‘प्रागैतिहासिक’ में किस उपसर्ग का प्रयोग है?
‘प्रागैतिहासिक’ में किस उपसर्ग का प्रयोग है?
A.
प्रा
प्रा
B.
प्राक्
प्राक्
C.
प्राग
प्राग
D.
प्रागैति
प्रागैति
Explanation
प्रागैतिहासिक शब्द में प्राक् उपसर्ग का प्रयोग हुआ है। प्रागैतिहासिक= प्राक्+ऐतिहासिक प्राक् उपसर्ग का अर्थ पहले होता है जबकि प्रागैतिहासिक का मतलब लिखित इतिहास से पहले का होता है। उपसर्ग= उप(समीप)+सर्ग(सृष्टि करना)= इसका अर्थ है किसी शब्द के समीप आकर नया शब्द बनाना। ऐसे शब्द जो अन्य शब्दों के समीप आकर उनके साथ जुड़कर उनके अर्थ में कुछ विशेषता लाते हैं, उपसर्ग कहलाते हैं।
Question No. -
27
Report Bug
‘तुलसीदास’ किसकी कविता है?
‘तुलसीदास’ किसकी कविता है?
A.
हरिवंशराय बच्चन
हरिवंशराय बच्चन
B.
मुक्तिबोध
मुक्तिबोध
C.
अज्ञेय
अज्ञेय
D.
सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
Explanation
तुलसीदास भारतीय काव्य का विशालतम और अव्यवसायिक संकलन है। तुलसीदास,भारत के महान कवि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की एक रचना है। सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की रचनाएँ - अनामिका, परिमल, गीतिका
Question No. -
28
Report Bug
‘बहिष्कार’ का संधि-विच्छेद क्या है?
‘बहिष्कार’ का संधि-विच्छेद क्या है?
A.
बहि: + कार
बहि: + कार
B.
वहि: + ष्कार
वहि: + ष्कार
C.
वहिष + कार
वहिष + कार
D.
बहिर + कार
बहिर + कार
Explanation
दो वर्णों के मेल को संधि कहते है पदों को मूल रूप में पृथक कर देना संधि विच्छेद है बहिष्कार का संधि विच्छेद - बहिः + कार विसर्ग से पहले इ, उ और बाद में क, ख, ट, ठ, प, फ में से कोई वर्ण हो तो विसर्ग का ष हो जाता है। जैसे - निः + कलंक = निष्कलंक
Question No. -
29
Report Bug
‘वैदेही वनवास’ किसकी रचना है?
‘वैदेही वनवास’ किसकी रचना है?
A.
मैथिलीशरण गुप्त
मैथिलीशरण गुप्त
B.
अयोध्या सिंह उपाध्याय
‘हरिऔध’
अयोध्या सिंह उपाध्याय
‘हरिऔध’
C.
रामधारी सिंह ‘दिनकर’
रामधारी सिंह ‘दिनकर’
D.
श्रीधर पाठक
श्रीधर पाठक
Explanation
वैदेही वनवास अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ का प्रसिद्ध खण्डकाव्य है। अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ द्वारा रचित एक प्रमुख काव्य है। वैदेही वनवास में विदेहराज जनकपुत्री सीता जंगल में रहना और राम जी से वियोग का वर्णन किया गया है।
Question No. -
30
Report Bug
निम्न में से पुल्लिंग शब्द का चयन कीजिए :
निम्न में से पुल्लिंग शब्द का चयन कीजिए :
A.
पखावज
पखावज
B.
पहिया
पहिया
C.
लिखावट
लिखावट
D.
मँझधार
मँझधार
Explanation
संज्ञा के जिस रूप से व्यक्ति या वस्तु की पुरुष या स्त्री जाति का बोध हो, उसे 'लिंग' कहते है। पुल्लिंग - जिस वस्तु या व्यक्ति से पुरुष जाति का बोध हो पुल्लिंग कहते है स्त्रीलिंग - जिस वस्तु या व्यक्ति से स्त्री जाति बोध हो स्त्रीलिंग कहते है पहिया में पुल्लिंग शब्द है। अन्य विकल्प स्त्री जाति का बोध करते है
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
CCC Online Test 2021
CCC Practice Test Hindi
Python Programming Tutorials
Best Computer Training Institute in Prayagraj (Allahabad)
O Level NIELIT Study material and Quiz
Bank SSC Railway TET UPTET Question Bank
career counselling in allahabad
Sarkari Exam Quiz
Website development Company in Allahabad